Headline

कैंचीधाम पर खर्च होंगे करोड़ो रूपये

कैंचीधाम

कैंचीधाम के गुरुदेव नीम करौली बाबा

कैंची धाम के बारे में आज पूरी दुनिया जानती है क्योंकि कैंचीधाम के नीम करौली बाबा ने दुनिया भर के कई महान हस्तियों के जीवन को कुछ ऐसे बदला है कि वो आज दुनिया में राज कर रहे हैं।

चाहे बात ये फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग की हो, एप्पल कम्पनी के संस्थापक स्टीव जॉब्स की हो या हाल ही में मत्था टेकने पहुँचे वर्तमान में विश्व के बेस्ट क्रिकेटर विराट कोहली और उनकी धर्मपत्नी अनुष्का शर्मा की। ऐसे लोगों की लिस्ट बहुत लंबी है जो उत्तराखंड के कैंचीधाम में पहुँचे और उनकी जिंदगी बदल गई। आपको बता दें कि बाबा नीम कैंची महाराज का ये धाम नैनीताल – अल्मोडा मार्ग पर नैनीताल से लगभग 16-17 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, प्रत्येक वर्ष 15 जून को यहां पर बहुत बडे मेले का आयोजन होता है, जिसमें देश-विदेश के श्रद्धालु भाग लेते हैं।

कैंची धाम मंदिर की फोटो

कैचीधाम पर खर्च होंगे करोड़ो रूपये

आज कैंचीधाम की चर्चा इसलिए हो रही है क्योंकि सरकार ने इस विश्व प्रसिद्ध धाम की तस्वीर बदलने की ठान ली है। दरअसल पर्यटन विभाग ने एक मास्टर प्लान तैयार किया है जिसके बाद कैंची धाम में कई सारी सुविधाएं मुहैया हो जाएंगी जिनकी कमी आज तक वहाँ आने वाले श्रद्धालुओं को महसूस होती थी। इस मास्टर प्लान को पूरा करने के लिए सरकार ने पट्टाधारकों से 2.25 एकड़ जमीन भी वापस ले ली है। 

कैंची धाम परिसर में होने जा रहे इस विकास कार्य के बाद परिसर में कई नई चीजों का निर्माण होगा जिसमें पार्किंग की पूरी व्यवस्था होगी, ट्रैफिक मैनेजमेंट किया जाएगा, भक्तों के लिए विश्राम गृह बनेंगे, बुजुर्गों और दिव्यानगों के लिए व्हील चेयर की व्यवस्था होगी, मंदिर का प्रशासनिक भवन, फूड कोर्ट, नदी किनारे सुंदर घाट, नए रास्ते और पब्लिक टॉयलेट आदि बनाए जाएंगे।

कैंची धाम के लिए सरकार का मास्टर प्लान

अब पूरे प्रदेश के लोगों को भाग्यविधाता कहलाने वाले महाराज नीम करोली बाबा के इस आश्रम को पांचवे धाम की तर्ज पर बनने का बड़ी बेशब्री से इंतजार है। 

जानकारी अगर पसंद आयी तो शेयर जरूर कीजिये

हमारा youtube चैनल – https://www.youtube.com/@ThePahad.Com.

इसे भी पढ़े – Uttarakhand Open University पर फर्जी डिग्री देने का आरोप

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!