Headline

नीमकरौली बाबा neemkaroli baba के आश्रम में 15 जून को मेला

नीमकरौली बाबा neemkaroli baba

नीमकरौली बाबा ( Neemkaroli Baba) कैंचीधाम

कैंचीधाम में 15 जून को लगेगा भव्य मेला पहुंचेंगे रिकार्डतोड़ श्रद्धालु , वैसे तो नैनीताल जिले के कैची धाम में स्थित बाबा नीम करौली के आश्रम में साल भर भक्तों की भीड़ लगी रहती है, बड़े-बड़े सेलिब्रिटी यहां आकर बाबा नीमकरौली महाराज का आशीर्वाद लेते हैं, लेकिन 15 जून को यहां एक विशेष मेला लगता है जोकि कैंची धाम की स्थापना दिवस के उपलक्ष में मनाया जाता है, इस उपलक्ष पर यहां देश-विदेश से श्रद्धालु आकर आशीर्वाद लेते हैं।
आपको बता दें कि 15 जून सन 1964 को गुरुदेव नीम करोली बाबा ने कैंची धाम मंदिर की नींव रखी थी तब से यहां 15 जून को भव्य मेला लगता है, इस साल यानी कि 15 जून 2023 को यहां 59वां स्थापना दिवस मनाया जाएगा। (नीमकरौली बाबा neemkaroli baba)

रिकार्डतोड़ श्रद्धालुओं के पहुंचने का अनुमान , प्रशासन जुटा है तैयारियों में (नीमकरौली बाबा neemkaroli baba)

अनुमान है कि इस साल रिकार्डतोड़ श्रद्धालु पहुंच सकते हैं जिसको लेकर प्रशासन जोरों शोरों से तैयारियों में लगा हुआ है, क्योंकि बाबा के प्रति आस्थावान लोगों को 15 जून कैंची धाम पहुंचने और बाबा जी का आशीर्वाद लेने के लिए लोग बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।
इस बार कैंचीधाम का यह मेला एक तरह से विशेष आकर्षण का केंद्र बना हुआ है क्योंकि इसी साल इस मंदिर में बॉलीवुड के सितारों से लेकर दिग्गज क्रिकेट खिलाड़ी भी पहुंचे थे, जिससे कयास लगाए जा रहे हैं कि इस बार यहां 15 जून को 2 लाख से लेकर 5 लाख तक की भीड़ दर्शन करने पहुंच सकती है।

ये हैं चमत्कारी नीम करौली बाबा के परमभक्त

आपको बता दें कि (नीमकरौली बाबा neemkaroli baba) जी के भक्त देश में ही नहीं विदेशों में भी हैं।
एप्पल कंपनी के फाउंडर स्टीव जॉब्स, फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग, लेखक रिचर्ड अल्बर्ट सहित प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विराट कोहली, अनुष्का शर्मा इत्यादि लोग भी बाबाजी के परम भक्तों की लिस्ट में शामिल हैं।

इसे भी पढें -👉 ग्रामीणों ने पर्यावरण संरक्षण के लिए किया अद्भुत कार्य

बाबा के चमत्कार – नीम करोली बाबा के चमत्कार को लेकर अनेकों कहानियां है

1- कहा जाता है कि एक बार प्रसाद बनाने के लिए घी कम पड़ गया था तो, बाजार से लाने का समय भी नहीं था तो बाबा जी ने भक्तों से कहा कि जाओ नदी से कुछ कनस्तर पानी ले आओ, भक्तों ने गुरुदेव की आज्ञा का पालन किया और वो नदी से पानी भर लाए, उन्होंने देखा कि कनस्तर का पानी मंदिर परिसर में पहुचते ही घी में बदल चुका है ।

2 – कहा जाता है कि एप्पल कंपनी के फाउंडर स्टीव जाॅब्स व्यापार में हो रहे घाटे से परेशान होकर बाबा नीमकरौली महाराज के आश्रम में पहुचे, आश्रम से लोटकर जब उन्होंने अपनी कंपनी एप्पल पर काम शुरू किया तो चमत्कार ही हो गया, देखते ही देखते वो दुनिया की सबसे बड़ी स्टेटस कंपनी के मालिक बन गए ।


3- बहुत समय से क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन न कर पाने के कारण विराट कोहली बहुत परेशान चल रहे थे इसी बीच वो एक बार अनुष्का शर्मा के साथ कैंची धाम में बाबा नीम करोली महाराज की आश्रम में पहुंचे, उसके बाद तो मानो चमत्कार ही हो गया, विराट कोहली दोबारा से उस फॉर्म आ गए जिसकी बदौलत उन्हें पहचान मिली थी

ऐसे ही हजारों किस्से और कहानियां हैं बाबा नीमकरौली महाराज के चमत्कारों के, यही कारण है कि कैंचीधाम मंदिर के प्रति लोगों की आस्था बनी हुई है और लोग वहां जाकर अपनी मन्नत पूरी करने के लिए बाबाजी से प्रार्थना करते हैं।

अगर चमत्कारों की बात नां भी करें तो इतना तो अवश्य ही है कि इस मंदिर में जाकर एक अद्भुत शांति मिलती है और सांसारिक कष्टों से मुक्ति मिलती है।

इसे भी पढें 👉 कैंचीधाम मंदिर पर खर्च करेगी सरकार इतने करोड़ रुपए

यहां टच करके 👉 आप हमें यूट्यूब पर भी देख सकते हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!