Headline

सोमेश्वर के चेतन जोशी ने मचाया धमाल, 7वीं बार पास की Net/JRF की परीक्षा।

सोमेश्वर के चेतन जोशी

सोमेश्वर के चेतन जोशी ने मचाया धमाल।

कहते हैं कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती ये बात को सच कर दिखाया है सोमेश्वर के चेतन जोशी ने जिन्होंने लगातार 7वीं बार नेट परीक्षा उत्तीर्ण करते हुए आखिरकार JRF भी हासिल कर लिया, अब रिसर्च के लिए सरकार द्वारा उन्हें भरपूर सहयोग मिलेगा।

जानिए कौन हैं चेतन जोशी?

चेतन जोशी सोमेश्वर के सर्प ग्राम के निवासी हैं जो वर्तमान में राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय मुनस्यारी में बतौर अस्थायी प्राध्यापक के रूप में अपनी सेवाएं दे रहे हैं। उनकी स्कूली शिक्षा सरस्वती शिशु मंदिर सोमेश्वर से हुई और उसके बाद इंटर तक कि पढ़ाई राजकीय इंटर कॉलेज सोमेश्वर में हुई। स्नातक ssj अल्मोड़ा से करने के उपरांत स्नातकोत्तर की पढ़ाई पुनः उन्होंने राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय सोमेश्वर से की।

MA करने के दौरान ही उन्होंने 2 बार नेट और एक बार सेट की परीक्षा भी उत्तीर्ण कर ली थी, और इस कामयाबी पर उन्हें शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत द्वारा सम्मानित भी किया गया। (सोमेश्वर के चेतन जोशी)

क्या होता है नेट(Net) और JRF

नेट ( नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट ) यानी राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा जिसे क्वालीफाई करने के बाद कोई भी व्यक्ति अस्सिटेंट प्रोफेसर बनने की योग्यता पा लेता है। और फिर JRF यानी जूनियर रिसर्च फेलोशिप जिसमें सरकार आपको आपके शोध कार्य के लिए आर्थिक मदद करती है जिसके जरिये आप अपने शोध कार्य बिना किसी रुकावट पूरी कर सकते हैं। NET और JRF का पेपर एक ही होता है उसे आप ऐसे समझिए कि 100 लोगों में से 60 लोग यदि NET निकालते हैं तो उन 60 लोगों में से केवल 10 लोग होते हैं जिनके हिस्से JRF आता है, इसलिए JRF की महत्ता थोड़ी बढ़ जाती है।

कितने नंबर लाये परीक्षा में ? (सोमेश्वर के चेतन जोशी)

चेतन जोशी ने इस बार 99.569 परसेंटाइल लाकर अपने आखिरी प्रयास में आखिरकार बाजी मार ही ली और अपने हौसलों को एक नए उल्लास से भर दिया। इससे पहले लगातार 6 बार NET की परीक्षा उत्तीर्ण करते हुए वे 1 या 2 सवालों से JRF से वंचित हो जा रहे थे, लेकिन इस बार उनकी मेहनत और किस्मत ने उनका भरपूर साथ दिया जिसके चलते उन्हें यह अप्रत्याशित सफलता मिली। (सोमेश्वर के चेतन जोशी)

इसे भी पढें 👉 सोमेश्वर की गुमशुदा महिला को 750 किलोमीटर दूर से ढूंढ लायी पुलिस

चेतन जोशी को बधाईयाँ।

इस अप्रत्याशित सफलता के लिए हम चेतन जोशी को उनके उज्जवल भविष्य की कामनाओं के साथ हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं देते हैं💐💐💐

ये पढें 👉 सोमेश्वर के रजत बोरा बनेंगे एयरफोर्स में फ्लांइग आफिसर

👉 अल्मोड़ा पिथौरागढ़ लोकसभा सीट में उम्मीदवारी को लेकर हलचल🤔

👉 पर्यावरण को समर्पित है सोमेश्वर का ये गांव। 🌱

आप हमें यूट्यूब पर भी देख सकते हैं 👉 यहां टच करैं ( Click)

error: Content is protected !!